[PDF] उत्तर प्रदेश का इतिहास 2022 | History of Uttar Pradesh in Hindi PDF

Download History of Uttar Pradesh in Hindi

History of Uttar Pradesh in Hindi

आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ History of Uttar Pradesh in Hindi साझा करेंगे, जिसे आप इस पोस्ट में नीचे दिए गए डायरेक्ट डाउनलोड लिंक से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

History of Uttar Pradesh in Hindi: उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला और चौथा सबसे बड़ा राज्य। यह देश के उत्तर-मध्य भाग में स्थित है।

उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में एक राज्य है जो दो प्रमुख नदियों, गंगा और यमुना के संगम के लिए जाना जाता है, और देश भर में बड़ी संख्या में लोगों को आश्रय देता है। राज्य का महत्व इसकी संपत्ति, वास्तुकला, इतिहास, निर्माण, कला, शिल्प, नदियों और क्या नहीं है। हिंदू समुदाय द्वारा बसा यह भूमि भगवान राम और भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है। राज्य की राजधानी लखनऊ है जो समृद्ध संस्कृति में समृद्ध है और इसे नवाबों के शहर के रूप में भी जाना जाता है।

उत्तर प्रदेश के इतिहास को पांच कालखंडों में विभाजित किया जा सकता है: (1) प्रागितिहास और पौराणिक कथाएं, (2) बौद्ध-हिंदू काल, (3) मुस्लिम अवधि, (4) ब्रिटिश काल, और (5) स्वतंत्रता के बाद की अवधि (1947 से वर्तमान)। भारत-गंगा के मैदान के केंद्र में अपनी स्थिति के कारण, यह अक्सर पूरे उत्तरी भारत के इतिहास में केंद्र बिंदु रहा है।

History of Uttar Pradesh in Hindi PDF Details

PDF NameHistory of Uttar Pradesh in Hindi
LanguageHindi
No. of Pages83
PDF Size8 MB
CategoryHistory
QualityExcellent
Our Websitewww.govtjobcenter.in

होली, दीपावली, क्रिसमस और ईद के त्योहार हिंदू, मुस्लिम और ईसाई सभी मिलकर मनाते हैं। इस सांस्कृतिक बुनाई को वास्तुकला के क्षेत्र में भी देखा जा सकता है। सीकरी का पंच महल, जौनपुर की अटाला मस्जिद, सिकंदरा में अकबर का मकबरा बौद्ध वास्तुकला की झलक पेश करता है।

उत्तर प्रदेश का इतिहास भारत के व्यापक इतिहास से बहुत जुड़ा हुआ है। यह 4000 साल पहले का है। पूर्व में उत्तर प्रदेश के क्षेत्र पर आर्यों या दासों का कब्जा था और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि था। विजय के माध्यम से आर्यों ने आसपास के क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया। राज्य महाभारत युद्ध का केंद्र था।

उन्होंने इस क्षेत्र में इसकी सभ्यता की नींव रखी। इस क्षेत्र में आर्यों के निवास के दिनों में महाभारत, रामायण, ब्राह्मणों और पुराणों के महाकाव्यों की रचना की गई थी।

पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व के मध्य में उत्तर प्रदेश ने भगवान बुद्ध के आगमन और बौद्ध धर्म के प्रसार को देखा। जिस समय भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश सारनाथ के धमेक स्तूप में दिया, उस समय उत्तर प्रदेश मगध शासन के अधीन था।

1993 के राज्य चुनावों में, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन में उत्तर प्रदेश में बहुमत हासिल किया। बसपा निचली जाति के लोगों के हितों का प्रतिनिधित्व करती है, जिन्हें दलित कहा जाता है। सपा मुस्लिम अल्पसंख्यक और अन्य पिछड़े वर्गों का प्रतिनिधित्व करती है और समाजवाद से प्रेरित होने का दावा करती है। 1995 में, बसपा ने भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन किया, लेकिन गठबंधन जल्द ही टूट गया। 1999 के चुनावों में, भाजपा के नेतृत्व वाली पार्टियों का गठबंधन सत्ता में आया। वर्तमान में योगी आदित्यनाथ (2022) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं, यदि आप उत्तर प्रदेश के इतिहास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पीडीएफ डाउनलोड करें।

निचे दिए गए डाउनलोड बटन का अनुसरण करके आपुत्तर प्रदेश के इतिहास का नोट्स को pdf के फॉर्मेट में बिलकुल मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है|

Friends, I hope these notes will be useful for you and help you to get good marks in your exam. If you like these notes then share it with your friends on Facebook and WhatsApp.

मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट में History of Uttar Pradesh in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप History of Uttar Pradesh in Hindi से जुड़े कुछ और सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। यहां हमारी टीम का सदस्य आपको जल्द से जल्द जवाब देगा। History of Uttar Pradesh in Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे वेब पेज GovtJobCenter.in पर जाएं।

Leave a Comment